HOW TO REMOVE DARK CIRCLES ,आँखों के नीचे काले घेरे को कैसे हटाये

                                          HOW TO REMOVE DARK CIRCLES,आँखों के नीचे काले घेरे को कैसे हटाये
         

काले घेरे एक आम समस्या है जो बहुत  लोगों को प्रभावित करती है।यह महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित करता है लेकिन महिलाओं में यह ज्यादा देखा जाता है। आँखों के आसपास की त्वचा कहीं ज्यादा नाजुक होती है और चेहरे के अन्य भागों की अपेक्षा पतली भी, इसलिये इसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे  खूबसूरती  और स्मार्टनेस को कम कर सकते हैं| कई बार  आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं| बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. काले घेरे होने की कोई उम्र नहीं ,काले घेरे कम उम्र में भी हो सकते हैं, हलाँकि ये उम्रदराज लोगों में ज्यादा आम होते हैं। आज की इस फास्ट लाइफमें कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हमारा अधिकांश समय इसी के साथ गुजरता है। कंप्यूटर से निकलने वाली रोशनी से हमारी आंखों पर काफी असर होता है, जिस कारण आंखों केनीचे काले घेरे की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आप भी अपनी आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो कुछ उपाय जरूर आपकी मदद करेंगे।
पानी:पानी हमारे शरीर का अति आवश्यक घटक है और इसकी उपयोगिता भी व्यापक है | हमारे शरीर के अधिकतम भाग में पानी ही है क्योंकि यह  हमारे शरीर में घुटनों कलाईयों और सभी अंगो को चिकनाई प्रदान करने के साथ साथ शरीर के सभी जोड़ो को स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाता है | हमारे शरीर में पानी की अधिकतम मात्रा हमारे शरीर का तापमान सही बनाये रखने और शरीर में से विषैले पदार्थो को निकालने में ही खर्च होती है |एक स्वस्थ शरीर को दिन में 10-12 गिलास पानी पीना पर्याप्त होता है अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो खूब पानी पीएं. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किसी भी दवाई से बेहतर होता है. यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है. पानी पीने से स्कीन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते हैं.
नींद :- नींद जैसा की आप सभी जानते की जल्दी जागना और जल्दी सोना  हमारी अच्छी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है | रात को कम से कम  8 घंटे सोना हमारी सेहत के लिए जरूरी होता है अगर हम रात को अच्छी नींद सोते है तो हम अपने पूरे दिन के काम तरोताजा और ख़ुशी खुशी बिना किसी आलस और थकान के, समय पर पूरे कर पाते है काफी लम्बे समय तक सही तरीके से नींद पूरी न होने पाने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. अगर आपकी नींद पिछले कई दिनों से पूरी नहीं हुई है तो सबसे पहले सोएं. जब आप पूरा आराम लेंगे और आंखों को आराम देंगे तो काले घेरे अपने आप सही हो जाएंगे.
खीरा: खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है खीरे का प्रयोग चाहे आप खाकर करें या फिर चेहरे पर लगाकर, यह आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। ब्यूटी पार्लर (beauty parlor) जाकर खर्चा करने की बजाय घर में बिना किसी पैसे के खीरे के फेस पैक का निर्माण करना ज़्यादा अच्छा साबित होगा। गर्मियों में खीरे का प्रयोग त्वचा पर करने पर यह काफी बेहतरीन प्रभाव छोड़ता है। खीरे में विटामिन C, विटामिन A, जी-जैन्थिन (Zea-xanthin) और ल्यूटीन जो कि हानिकारक तत्वों और आक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करने वाले कारकों से लड़ते हैं।डार्क सर्कल को ट्रीट करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा का इस्तेमाल करना होता है. खीरा एक अच्छा एस्ट्रीजेंट होता है और यह बेहतरीन क्लींनजर भी होता है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है. खीरे के स्लाइस काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें. ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस दिन में लाभ मिल जाएगा.
टमाटर: शरीर को निरोग और शक्ति प्रदान करने के लिए टमाटर का सेवन लाभदायक है। टमाटर पौष्टिकता के साथ-साथ शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है। यह सौंदर्य एंव खूबसूरती भी प्रदान करता है टमाटर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। जो सेहत के साथ सौंदर्य के आकर्षण को भी बढ़ाती है। टमाटर प्राकृतिक गुणों जैसे आयरन, साइट्रिक और अम्ल से भरपूर होता है। यदि आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हों तो आप टमाटर के रस में थोड़ा गाजर का रस मिलाकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं यह आंख के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करता है टमाटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के डार्क कलर को हल्का कर देते हैं और त्वचा को ग्लो प्रदान करते हैं. एक चम्मच टामटर का पेस्ट और नींबू की रस की कुछ बूंदे मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं. इसे दस मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. कुकुम्बर थैरेपी काले घेरो की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे के टुकड़े को आंखो के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा
टी बैग्स: चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं चाय बनाने के लिए जो टी बैग आप प्रयोग करते हैं वो आपके कितने  काम आ सकती है  जी हां, टी बैग को बेकार समझकर फेंक देने की गलती ना करें। हम आपको बताते हैं कि बेकार हुए इन टी बैग्स को और कैसे प्रयोग कर सकते हैं। डार्क सर्कल्स पर यूज़ किए गए टी- बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।  टी बैग्स का उपयोग करके भी पुरुषों की आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है. सुबह की चाय के बाद यूज किए हुए टी बैग्स को अपने फ्रीज में रख दें. जब आपको समय मिलें तो उन्हें फ्रिज से बाहर निकाल लें और रूम के तापमान पर होने के लिए रख दें. बाद में इन्हें अपनी आंखों पर लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा और काले घेरे कम होंगे.

One thought on “HOW TO REMOVE DARK CIRCLES ,आँखों के नीचे काले घेरे को कैसे हटाये

Leave a Reply

Your email address will not be published.