शरीर में खून की कमी को कैसे दूर करे (How To Remove The Body Anemia )

शरीर में खून की कमी को कैसे दूर करे (How To Remove The Body Anemia )

शरीर में खून की कमी को कैसे दूर करे (How To Remove The Body Anemia )
अकसर आपने लोगों को खून की कमी का शिकार होते हुए देखा होगा। शरीर में खून का होना कितना जरूरी है यह हम सभी जानते हैं। खून का सही मात्रा बॉडी में नहीं हो तो इंसान को कई सारी बीमारीयां घेर लेती हैं। कभी कभी खून की कमी के कारण मौत भी हो जाता है। ऐसे में जरूरी होता है कि हम वह सब चीज़ें जरूर खाए जिससे की हमारे शरीर में खून ज्यादा से ज्यादा बनें। अक्सर थकान, कमजोरी रहना, त्वचा का रंग पीला पड़ जाना, हाथ-पैरों में सूजन आदि एनीमिया के लक्षण हैं। इस समस्या से पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं ज्यादा परेशान रहती हैं। जिन लोगों के खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, वो लोग एनीमिया के शिकार हो जाते हैं।एनीमिया के रोगी को लौह तत्व, विटामिन बी, फोलिक एसिड की कमी होती है। कभी-कभी अनुवांशिक कारणों से भी यह रोग हो सकता है। जितना हो सके हरी सब्जियां खाए, ड्राई फ्रूट्स खाए जैसे की काजू, किसमिस, अखरोट, बादामफलों में अनार खाए, केला, आम, अंगूरखाने को लेकर लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करें। शरीर में खाना नहीं जाएगा तो आपका खून भी नहीं बनेगा। अगर खून बनना बंद हो जाएगा तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। आपकी आंखें भी खराब हो जाएंगी, यही नहीं आपका ब्रेन भी काम करना बंद कर देगा। भूलने की बीमारी आपको अपने घेरे में ले लेगी।चलिए, जानते हैं किन चीजों को खाने से खून बढ़ जाता है और एनीमिया दूर हो जाता है।
खून की कमी के लक्षण :- हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग भी देता है और शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम भी करता है. लेकिन अगर आयरन की कमी हो, तो हीमोग्लोबिन ठीक से नहीं बन पाता. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती है.
थकान:- धिकतर महिलाएं इसे संजीदगी से नहीं लेतीं. उन्हें लगता है कि उम्र के साथ फुर्ती का कम होना सामान्य बात है लेकिन अगर आप घर का थोड़ा सा काम कर के भी थका हुआ महसूस करती हैं या फिर दफ्तर में आप अपने काम पर ध्यान नहीं लगा पा रही हैं तो अपने खून का टेस्ट कराएं|
फीका चेहरा:- हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग देता है जिससे चेहरे को अपनी रंगत मिलती है. हीमोग्लोबिन कम होगा तो चेहरा फीका और पीला सा दिखेगा डॉक्टर भी आंखों के नीचे का लाल हिस्सा इसीलिए चेक करते हैं
सांस फूलना:- अगर सीढ़ियां चढ़ते हुए या रोजमर्रा के काम करते हुए आपकी सांस फूलने लगती है तो यह आयरन की कमी की ओर इशारा है पुरुषों में सामान्य हीमोग्लोबिन 13.5 से 17.5 ग्राम और महिलाओं में 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डीएल होता है जबकि गर्भवती महिलाओं में यह 11 से 12 के बीच ही रहता है
घबराहट:- ऑक्सीजन की ही कमी के कारण घबराहट भी महसूस होती है आपको लग सकता है कि शायद आपके ब्लड प्रेशर के साथ कुछ गड़बड़ है ऐसे में आयरन की गोलियां लेने से फायदा होता है साथ ही संतरे का रस पिएं क्योंकि विटामिन सी के बिना आयरन का खून में मिलना मुश्किल होता है
अकसर सिरदर्द रहने की शिकायत रहेगी
अनीमिया तीन तरह का होता है
1. खून की कमी से होने वाला अनीमिया
2. हेमोलाइसिस अनीमिया
3. लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में कमी के कारण होने वाला अनीमिया

 खून बढ़ाने वाले आहार :-

एक गिलास सेब का जूस लें। उसमें एक गिलास चुकंदर का रस और स्वादानुसार शहद मिलाएं। इसे रोजाना पिएं। इस जूस में लौह तत्व अधिक मात्रा में होता है।
महिलाओं को पीरियड्स और कई वजहों से खून की कमी हो जाती है। ऐसे में एक कप पालक रोजाना खाने से 20 प्रतिशत इसे इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।
 यूं तो टमाटर को लोग कई तरह से खाने में प्रयोग करते हैं। सब्जियों के अलावा अगर सलाद में रोज एक टमाटर खाएं तो यह भी खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।
2 चम्मच तिल 2 घंटों के लिए पानी में भिगो दें। पानी छान कर तिल को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार इसे खाएं।
जितना हो सके उतना धनिया के पत्तियों का प्रयोग करें। इसे सब्जी में सीधे ऊपर से डालें या फिर इसे पका भी सकते हैं।
खून बढ़ाने वाले आहार गेहूं, चना, मोठ, मूंग को अंकुरित कर नींबू मिलाकर सुबह नाश्ते में खाएं।
विटामिन सी युक्त भोजन :-  विटामिन सी युक्त खाना लोहे को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है। उदाहरण के लिए, भोजन के साथ संतरे का रस होने से यह आपके शरीर को भोजन में भोजन से अधिक लौह तत्व पाने में मदद करेगा।
सितोपलादि चूर्ण 50 ग्राम, आमल की रसायन 50 ग्राम, अश्वगंधा सत्व 50 ग्राम, शतावर चूर्ण 10 ग्राम, सिद्धमकर ध्वज 5 ग्राम, लौहभस्म 100 पुटी 10 ग्राम, अष्ट वर्ग चूर्ण 25 ग्राम, शहद 300 ग्राम। इस योग को 5 से 10 ग्राम मात्रा में सुबह-शाम चाटकर मीठा दूध पिएंं। इसके सेवन से खून बढ़ता है।
 कैल्शियम :- कैल्शियम शरीर में लोहे को अवशोषित करने के लिए कठिन बना देता है।  कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ या  कैल्शियम के पूरक के साथ लौह युक्त खाद्य पदार्थ न खाएँ। याद रखें कि यह कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए ठीक है, बस उन्हें दिन के अलग अलग समय पर खाए। 
अन्य खाद्य पदार्थ :-  मूंगफली के दाने गुड़ के साथ चबा-चबा कर खाएं। गुड़ में लोहे के बहुत सारे तत्व शामिल है

 पालक, सरसों, बथुआ, मटर, मेथी, हरा धनिया, पुदीना और टमाटर अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
अनाज, दालें, मुनक्का, किशमिश और गाजर का सेवन करें। साथ ही, रात में सोने से पहले पिंड खजूर दूध के साथ लें।
सेब का जूस रोज पीएं। चुकंदर के एक गिलास रस में अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर इसे रोज पीएं। इस जूस में लौह तत्व ज्यादा होता है।
आवश्यक बातें :- अगर खाली पेट पर आयरन  लिया जाये  तो यह सबसे अच्छा है क्योंकि शरीर इसे तुरंत अवशोषित कर लेता है। लेकिन अगर आपको  पेट समस्या हो रही है, तो आप भोजन के साथ गोलियाँ ले सकते है। शरीर में खून की कमी से बहुत बीमारियां लग सकती हैं। जिस वजह से इंसान कमजोर हो जाता है और उसका शरीर बीमारियों से लड़ नहीं पाता है। इसलिए महिलाओं और पुरूषों को शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए इन आयुवेर्दिक उपायों को अपनाना चाहिए।
फीका चेहर

Leave a Reply

Your email address will not be published.